Vaish Organizations Coordination Council (VOCC)
  • Surender Gupta

    Surender Gupta
    Working President, IVF
    Chairman, VOCC

ABout

आजादी के 67 साल, 20 करोड़ वैश्य, देश की आजादी में हमारा सर्वाधिक योगदान, फिर भी वैश्य शक्तिविहीन। 

आज सड़क से संसद तक, पुलिस से प्रशासन तक कहीं भी वैश्यों की कोई सुनवाई नहीं होती। देश के हर हिस्से में हम अत्याचार के शिकार हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार देने में हमारा योगदान 80 फीसदी है। सरकारी खजाने में हम 55 फीसदी राजस्व जमा कराते हैं फिर भी ना सरकार हमारे बारे में सोचती है ना ही कोई ओर। 

देश-विदेश में वैश्य समाज की लगभग 25 हजार से ज्यादा संस्थाएं समाज हित में कार्य कर रही हैं परन्तु एकता और एक स्वर के अभाव में इनकी ताकत और आवाज सुनाई नहीं देती। अन्तर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन इन सभी संस्थाओं को एक सामूहिक मंच देकर इनकी आवाज और ताकत को बुलंद करना चाहता हैं साथ ही उन संस्थाओं को दुनिया के सामने लाना चाहता हे जो समाज हित में बेहतरीन कार्य कर रही हैं। इस पहल के तहत हमेें केवल वैश्य संस्था और उसके कार्यकलापों की सिर्फ जानकारी चाहिए। उनके प्रबंधन, उद्देश्य और कार्यकलापों में हमारी किसी भी प्रकार की कोई भी दखअंदाजी नहीं होगी। हमारा उद्देश्य  है कि आपकी वैश्य संस्थाओं द्वारा किये जा रहे प्रयासों को और गति मिले, उनकी उपलब्धियां विश्व पटल पर प्रचारित हों और पुरस्कृत हों। 

यह सर्वविदित है कि जब भी वैश्य इकट्ठा होता है, समस्या छोटी हो जाती है क्योंकि वैश्य हमेंशा से ही निःस्वार्थ भाव से समाज, देश और दुनिया की सेवा करता रहा हैं। हमारी हर संस्था अपने बलबूते इस सेवा कार्य में लगी है। परन्तु आज वैश्विक परिदृश्य बदल गया है। जहाॅं भौगोलिक सीमायें समाप्त हो चुकी हैं और पूरी दुनिया  एक ग्लोबल विलेज बन गयी है। समाज और उसकी संस्थाओं को भी अपने आपको इस बदलते दौर में बदलना होगा। इंटरनेट, टेक्नोलॉजी  और एकता की ताकत के बिना आगे बढ़ना मुश्किल है। अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन ने श्री सुरेन्द्र गुप्ता, कार्यकारी अध्यक्ष-आई.वी.एफ. एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष, अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन की अध्यक्षता में वैश्य संस्था समन्वय परिषद का गठन किया है जिसका मुख्य उद्देश्य यही है कि हम समाज की सभी संस्थाओं को एक ऐसा मंच दे सकें जो 21 वीं सदी में उनकी जरूरतों को पूरा कर सके जिससे राष्ट्र बने और दुनिया बढ़े। 

प्रमुख उद्देश्यः- 

# विश्वभर की लगभग 25 हजार से भी ज्यादा संस्थाओं को एकजुट कर वैश्य समाज में नई सामाजिक क्रान्ति का सूत्रपात करना। 
# सभी वैश्य वर्ग के व्यक्तियों, अधिकारियों, राजनेताओं, गणमान्य नागरिकों, उद्यमियों, समाज सेवकों एवं अन्य प्रोफेशनल के बारे में जानकारी सको उपलब्ध करवाना। 
# डायरेक्टरी एवं इंटरनेट आधारित वेब पोर्टल के माध्यम से सम्पूर्ण वैश्य समाज को आॅन लाईन जानकारी प्रदान करना। 
# 24x7 काॅल सैन्टर के माध्यम से आवश्यक मार्गदर्शन एवं सहयोग प्रदान करना। 
# शिक्षा, चिकित्सा, रोजगार, भवन वैवाहिक, धार्मिक इत्यादि क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही संस्थाओं को पुरस्कार एवं प्रोत्साहन। 
# संस्था को स्वावलंबी बनाने में शासकीय, सामाजिक एवं राजनैतिक सहयो

JOIN US: 

वैश्य संस्था समन्वय परिषद आप से अपेक्षा करता है कि आप अपनी संस्था के बारे में जानकारी, संस्था के पदाधिकारियों के नाम, पता, पदनाम एवं फोटोग्राफ, उद्देश्य, गतिविधियां इत्यादि की जानकारी आवश्यक रूप से हमें भेजें। आपकी सुविधा के लिए वैश्य संस्था समन्वय परिषद का फार्म हमारी वेबसाईट पर उपलब्ध है जिसे आप अपनी सुविधानुसार हिन्दी/अंग्रेजी में डाउनलोड कर सकते हैं। इसे पूर्ण रूप से भरकर हमें दें जिससे कि आॅनलाइन इन्फाॅर्मेशन पोर्टल एवं डायरेक्टरी में इसे त्वरित रूप् से प्रकाशित किया जा सकें। 


Form Download